NLU: यहां पढ़ाई करने के बाद छात्रों को मिल जाती है कॉर्पोरेट सेक्टर में नौकरी

Sat 14-Sep-2024,04:34 PM IST +05:30
NLU: यहां पढ़ाई करने के बाद छात्रों को मिल जाती है कॉर्पोरेट सेक्टर में नौकरी National Law University, Delhi
  • एनएलयू व्यवसायों के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें बेहतर ग्राहक अनुभव, बेहतर विपणन, बेहतर उत्पाद विकास और समय की बचत शामिल है।

  • यह कॉलेज बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया (बीसीआई) से मान्यता प्राप्त है।

Delhi / New Delhi :

न्यू दिल्ली/National Law University, दिल्ली भारत में एक राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय द्वारका, नई दिल्ली, भारत के सेक्टर-14 में स्थित, एनएलयूडी भारत में राष्ट्रीय कानून स्कूलों में से एक है, जिसे बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा प्रस्तावित और कार्यान्वित किए गए पांच वर्षीय लॉ डिग्री मॉडल पर बनाया गया है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एक्ट, 2007 भारत के मुख्य न्यायाधीश के लिए विश्वविद्यालय का आगंतुक होने का प्रावधान करता है, जबकि दिल्ली के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में कार्य करते हैं। जबकि इसका कुलपति मुख्य प्रशासक के रूप में कार्य करता है।

भारत में कानूनी शिक्षा और अनुसंधान के लिए स्थापित की जाने वाली विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय कानूनी शिक्षा की उच्चतम मानकों को प्रदान करने, न्यायिक सेवाओं में प्रवेश करने के लिए छात्रों को तैयार करने और अध्ययन के क्षेत्र में उच्चतम गुणवत्ता के अनुसंधान को प्रोत्साहित करने का मुख्य उद्देश्य रखता है।

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय विभिन्न कानूनी पाठ्यक्रमों, जैसे की बीएलएल (बैचलर ऑफ लॉ डिग्री), एलएलएम (एलॉर्स ऑफ लॉ डिग्री), डीएलएल (डॉक्टरेट ऑफ लॉ डिग्री) आदि की पेशकश करता है। छात्रों को कानूनी ज्ञान, कौशल और नैतिक मूल्यों की प्रशिक्षण प्रदान की जाती है जो उन्हें कानूनी क्षेत्र में सफलता की ओर अग्रसर करती है।

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के कैंपस में शिक्षण सुविधाएं, मूल्यांकन संस्थान, पुस्तकालय, शोध संस्थान, कैंपस प्लेसमेंट सेल आदि होते हैं जो छात्रों को शिक्षा, संगठनात्मक विकास और करियर विकास के लिए सहायता करते हैं। इसका मुख्य लक्ष्य कानूनी ज्ञान को प्रोत्साहित करने और न्यायिक सेवाओं के लिए नेतृत्व का संवर्धन करना है।

 

  • यह एक राज्य विश्वविद्यालय है. इसकी स्थापना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय अधिनियम 2007 के तहत की थी।
  • यह एक आवासीय विश्वविद्यालय है। यहां सभी छात्रों को विश्वविद्यालय के आवासीय हॉल में रहना ज़रूरी है। लड़कियों और लड़कों के लिए अलग-अलग हॉल हैं.
  • यह कॉलेज बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया (बीसीआई) से मान्यता प्राप्त है। 
  • यहां बीए एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम, पीएचडी, और संयुक्त मास्टर्स / एलएलएम जैसे पाठ्यक्रम कराए जाते हैं।
  • यहां पढ़ाई करने के बाद छात्रों को कॉर्पोरेट सेक्टर में नौकरी मिल जाती है।
  • एनएलयू दिल्ली में कानून को सिर्फ़ एक शैक्षणिक विषय के तौर पर नहीं, बल्कि समाज में बदलाव लाने के साधन के तौर पर पढ़ाया जाता है।
  • एनएलयू दिल्ली में विशेषज्ञ शिक्षक, बेहतरीन संसाधन, और एक जीवंत समुदाय मिलता है।
  • एनएलयू दिल्ली में व्हीलचेयर लाने-ले जाने की सुविधा वाले दरवाज़े और पार्किंग की व्यवस्था है।